ओलंपियाड परीक्षा पेपर 2023 कक्षा 6 से 8 विषय हिंदी || Olympiad 2023-24 class 6-8 Hindi

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ओलंपियाड परीक्षा पेपर 2023 कक्षा 6 से 8 विषय हिंदी || Olympiad 2023-24 class 6-8 Hindi

ओलंपियाड परीक्षा पेपर 2023 कक्षा 6 से 8 विषय हिंदी || Olympiad 2023-24 class 6-8 Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको ओलंपियाड परीक्षा पेपर कक्षा 6 से 8 विषय हिंदी के महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर बताने जा रहे हैं दोस्तों अगर आपके लिए यह आर्टिकल useful हो तो अपने सभी दोस्तों को शेयर जरूर करिएगा।


ओलंपियाड प्रश्न बैंक

2023-24

माध्यमिक स्तर


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ओलंपियाड परीक्षा पेपर 2023 कक्षा 6 से 8 विषय हिंदी || Olympiad 2023-24 class 6-8 Hindi

प्र-101. र का रूप चिन्ह का प्रयोग होता है-

(A) त वर्ग के कुछ वर्णों में

(B) क वर्ग के कुछ वर्णों में

(C) ट वर्ग के कुछ वर्णों में

(D) प वर्ग के कुछ वर्णों में 

उत्तर - (A) त वर्ग के कुछ वर्णों में


प्र-102. रेफ (स्वर सहित र) वाला शब्द है-

(A) राष्ट्र 

(B) क्रम

(C) गर्व

(D) कृषि 

उत्तर - (D) कृषि 


प्र-103. स्वर सहित र् को व्याकरण की भाषा में कहते हैं-

(A)ऋ

(B)र

(C)रेफ

(D)पदेन

उत्तर - (A)ऋ


प्र-104. ट्रक का वर्ण विच्छेद होगा-

(A)ट+र्+क 

(B)ट+र+क

(C) ट्र+क

(D) ट्+र+क

उत्तर - (D) ट्+र+क


प्र-105. 'गर्म' का वर्ण विच्छेद होगा-

(A)ग+र+म

(B) ग्+र+म

(C)ग+r+म

(D)ग+र्+म

उत्तर - (D)ग+र्+म


प्र-106. निम्न में से रेफ का शब्द है-

(A) कर्ण 

(B) क्रम 

(C) ड्रम

(D) प्रेम

उत्तर - (C) ड्रम


प्र-107. 'ट्रक' में र है-

(A) स्वर सहित

(B) स्वर रहित

(C) मिश्रित

(D) विविध

उत्तर - (A) स्वर सहित


प्र-108. रेफ का वह रूप है जो अन्य अक्षर के पहले जाने पर उसके मस्तक पर रहता है। सही उदाहरण है-

(A) प्रकार

(B) करम

(C) ट्रक

(D) कर्म

उत्तर - (D) कर्म


प्र-109. हिंदी वर्णमाला में कुल वर्ण हैं-

(A) 48

(B) 53

(C) 50

(D) 52

उत्तर - (A) 48


प्र-110. 'श्र' वर्ण है-

(A) संयुक्ताक्षर

(B) स्वर

(C) संयुक्त स्वर

(D) द्वित्व व्यंजन

उत्तर - (C) संयुक्त स्वर


प्र-111. '' वर्ण है-

(A) मूल स्वर

(B) दीर्घ स्वर

(C) संयुक्त स्वर

(D) व्यंजन

उत्तर - (C) संयुक्त स्वर


प्र-112. हिन्दी वर्णमाला में कुल स्वर हैं-

(A) ग्यारह

(B) चार

(C) दस

(D) आठ

उत्तर - (B) चार


प्र-113. आयोगवाह कहते हैं-

(A) ड़ और ढ़ को

(B) क्ष और त्र को

(C) ड़ और ण को 

(D) अं और अ: को

उत्तर - (A) ड़ और ढ़ को


प्र-114. द्विगुण व्यंजन है-

(A) ड-ढ

(B) ड़-ण

(C) ड़-ढ़

(D) क्ष-त्र

उत्तर - (D) क्ष-त्र


प्र-115. 'शिक्षक' शब्द में संयुक्ताक्षर कौन सा है?

(A) शि

(B) श

(C) क्ष 

(D) क

उत्तर - (A) शि


प्र-116. इनमें से किस शब्द में (ऋ) स्वर को उपयोग

किया गया है?

(A) राष्ट्र

(B) धर्म

(C) पृथ्वी

(D) प्रकाश

उत्तर - (C) पृथ्वी


प्र-117. च, छ, ज, झ, ……। इस '' वर्ग में पंचमाक्षर है-

(A) ङ

(B) ङ

(C) ञ

(D) ण

उत्तर - (A) ङ


प्र-118. हिन्दी वर्णमाला में व्यंजनों की कुल संख्या है-

(A) 34

(B)35

(C) 39

(D) 41

उत्तर - (C) 39


प्र-119. मूल स्वर होते हैं-

(A) तीन

(B) दो

(C) चार

(D) पाँच

उत्तर - (B) दो


प्र-120. 'गायिका हँसती है' वाक्य में हँसती शब्द है-

(A) संज्ञा

(B) कारक

(C) वचन

(D) क्रिया

उत्तर - (D) क्रिया


प्र-121. 'मोहन ने कम्प्यूटर खरीदा' वाक्य में क्रिया है-

(A) मोहन

(B) कम्प्यूटर

(C) खरीदा

(D) ने

उत्तर - (B) कम्प्यूटर


प्र-122. क्रिया पुनरुक्त शब्द का उदाहरण है-

(A) पढ़ते-पढ़ते

(B) हाय-हाय

(C) गली-गली

(D) भाई-भाई

उत्तर - (D) भाई-भाई


प्र-123. वाक्यों में ऐसी क्रियाएँ, जिन्हें कर्म की

आवश्यकता होती है, उन्हें कहते हैं-

(A) अकर्मक क्रिया 

(B) सकर्मक क्रिया

(C)मूलधातु

(D) मुख्य क्रिया

उत्तर - (C)मूलधातु


प्र-124. कर्म के आधार पर क्रिया के भेद होते है-

(A) एक

(B) दो

(C) तीन

(D) चार

उत्तर - (A) एक


प्र-125. 'हाथी धीरे-धीरे चल रहा है।' वाक्य में क्रिया

विशेषण है-

(A) चल

(B) धीरे-धीरे

(C) हाथी

(D) रहा है

उत्तर - (B) धीरे-धीरे


प्र-126. पास-पास क्रिया विशेषण शब्द है-

(A) स्थानवाचन

(B) रीतिवाचक

(C) कालवाचक

(D) परिक्षणवाचक

उत्तर - (D) परिक्षणवाचक


प्र-127. दिए गए विकल्पों में अकर्मक क्रिया है-

(A) खाना

(B) हँसना

(C) लिखना

(D) देना

उत्तर - (B) हँसना


प्र-128. 'मोहन जल्दी स्कूल जाता है' वाक्य में जल्दी शब्द है-

(A) क्रिया विशेषण

(B) क्रिया

(C) संज्ञा

(D) विशेषण

उत्तर - (A) क्रिया विशेषण


प्र-129. जिन शब्दों से किसी कार्य के होने या करने

का बोध हो, उन्हें कहते हैं-

(A) विशेषण

(B) क्रिया

(C) क्रिया विशेषण

(D) सर्वनाम

उत्तर - (A) विशेषण


प्र-130. क्रिया विशेषण शब्द बताते हैं-

(A) कर्ता की विशेषता

(B) संज्ञा की विशेषता

(C) क्रिया की विशेषता

(D) सर्वनाम की विशेषता

उत्तर - (C) क्रिया की विशेषता


प्र-131. हिन्दी भाषा में पदक्रम होता है-

(A) कर्म, कर्ता, क्रिया

(B) कर्ता, क्रिया, कर्म

(C) कर्ता, कर्म, क्रिया

(D) क्रिया, कर्ता, कर्म

उत्तर - (A) कर्म, कर्ता, क्रिया


प्र-132. सकर्मक क्रिया है-

(A) रोना

(B) रूठना

(C) नहाना

(D) सोना

उत्तर - (C) नहाना


प्र-133. परिमाणवाचक क्रिया विशेषण है-

(A) तिल-तिल

(B) दूर-दूर

(C) आस-पास 

(D) फटाफट

उत्तर - (C) आस-पास 


प्र-134. रचना की दृष्टि से क्रिया के भेद है-

(A) 2 भेद

(B) 3 भेद

(C) 4 भेद 

(D) 6 भेद

उत्तर - (B) 3 भेद


प्र-135. निम्न में अविकारी शब्द है-

(A) अव्यय

(B) संज्ञा

(C) विशेषण

(D) सर्वनाम

उत्तर - (C) विशेषण


प्र-136. क्रिया के मूल रूप को कहते हैं-

(A) पद

(B) धातु

(C) शब्द

(D) रूप

उत्तर - (B) धातु


प्र-137. निम्न में से अकर्मक क्रिया का वाक्य है-

(A) पानी बरस रहा है।

(B) मैं गेहूँ पिसवाता हूँ।

(C) श्याम निबंध लिखता है। 

(D) रानी राजू को रुला रही है।

उत्तर - (B) मैं गेहूँ पिसवाता हूँ।


प्र-138. 'वह एक सप्ताह के बाद आया' इस वाक्य में क्रिया विशेषण है।

(A) वह

(B) एक

(C) बाद

(D) आया

उत्तर - (A) वह


प्र-139. शब्दों के संक्षिप्त रूप दर्शाने के लिए प्रयोग

किया जाता है-

(A) लाघव चिन्ह 

(B) पूर्ण विराम

(C) अल्पविराम

(D) विवरण चिन्ह 

उत्तर - (B) पूर्ण विराम


प्र-140. शोक, हर्ष, घृणा, आश्चर्य इत्यादि भावों के

लिए चिह्न प्रयोग किया जाता है-

(A)प्रश्न सूचक

(B) निर्देशक

(C) विस्मय सूचक 

(D) अवतरण

उत्तर - (C) विस्मय सूचक 


प्र-141. 'अर्द्धविराम' का चिह्न है-

(A),

(B) !

(C) ;

(D) ?

उत्तर - (C) ;


प्र-142. पुनरुक्त शब्दों या पदों को जोड़ने के लिए चिह्न का प्रयोग किया जाता है-

(A) निर्देशक

(B) योजक

(C) अर्धविराम

(D) पूर्णविराम

उत्तर - (A) निर्देशक


प्र-143. प्रश्न करने वाले वाक्यों के अंत में चिह्न

लगाया जाता है-

(A) पूर्ण विराम

(B)प्रश्न वाचक

(C) विस्मयादि बोधक 

(D) योजक

उत्तर - (B)प्रश्न वाचक


प्र-144. उद्धरण चिह्न प्रकार के होते है-

(A) एक

(B) चार

(C) दो

(D) तीन

उत्तर - (B) चार


प्र-145. 'क्या आप खाना खाएँगी' में अपेक्षित विराम चिन्ह है-

(A) प्रश्नवाचक

(B) विस्मयादिबोधक

(C) पूर्ण विराम

(D) अल्पविराम

उत्तर - (B) विस्मयादिबोधक


प्र-146. भाषा के लिखित रूप में ठहरने के स्थान पर जो निश्चित संकेत चिन्ह लगाए जाते हैं, उन्हें कहते हैं-

(A) संज्ञा

(B) अलंकार

(C) अनुस्वार

(D) विराम चिन्ह

उत्तर - (B) अलंकार


प्र-147. 'खट्टा, मीठा, कड़वा, तीखा' ये शब्द उदाहरण है-

(A) क्रिया

(B) सर्वनाम

(C) कारक

(D) विशेषण

उत्तर - (C) कारक


प्र-148. संज्ञा और सर्वनाम की विशेषता बतलाने वाले शब्द को कहते हैं-

(A) क्रिया विशेषण 

(B) विशेषण

(C) विशेष्य

(D) कारक

उत्तर - (B) विशेषण


प्र-149. 'काली बिल्ली दूध पी गई।' वाक्य में विशेष्य

है-

(A) काली

(B) बिल्ली

(C) दूध

(D) गई

उत्तर - (C) दूध


प्र-150. 'मैं गरम दूध पीता हूँ।' वाक्य में विशेषण है-

(A) मैं

(B) दूध

(C) गरम

(D) पीता

उत्तर - (D) पीता


प्र-151. 'अच्छा' शब्द विशेषण है-

(A) संख्या वाचक

(B) गुण वाचक

(C) परिमाण वाचक 

(D) सार्वनामिक

उत्तर - (A) संख्या वाचक


प्र-152. 'ईमानदार' का विशेषण शब्द है-

(A) संख्यावाचक 

(B) गुण वाचक

(C) परिणाम वाचक 

(D) सार्वनामिक

उत्तर - (C) परिणाम वाचक


प्र-153. सार्वनामिक विशेषण है-

(A) यह

(B) शांत

(C) काला

(D) महान

उत्तर - (C) काला


प्र-154. 'माला में सुन्दर फूल पिरोए गए हैं।' में

विशेष्य है-

(A) माला

(B) सुन्दर

(C) फूल

(D) पिरोए

उत्तर - (B) सुन्दर


प्र-155. संख्यावाचक विशेषण है-

(A) पाँच

(B) फूल

(C) उसका

(D) अच्छा

उत्तर - (B) फूल


प्र-156. 'वह बालक होशियार है' वाक्य में रेखांकित

शब्द है-

(A) क्रिया

(B) विशेषण

(C) संज्ञा

(D) सर्वनाम

उत्तर - (C) संज्ञा


प्र-157. 'वैभव ने मकान बेचा' यह वाक्य किस

काल का उदाहरण है-

(A) वर्तमान काल

(B) भूतकाल

(C) भविष्य काल 

(D) अनन्त काल

उत्तर - (B) भूतकाल


प्र-158. जब वाक्य में क्रिया समाप्त हो चुकी होती है, तब काल होता है-

(A) भूतकाल

(B) वर्तमान काल

(C) भविष्य काल

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर - (B) वर्तमान काल


प्र-159. 'एक घंटे बाद मैं खेलने जाऊँगी' इस वाक्य

में काल है-

(A) भूतकाल

(B) वर्तमान काल

(C) भविष्य काल 

(D) पूर्ण भूतकाल 

उत्तर - (D) पूर्ण भूतकाल 


प्र-160. वर्तमान काल में वाक्य के अंत में कौस-सा

शब्द आएगा-

(A) था

(B) खाऊगाँ

(C) रहा है

(D) जाएगा

उत्तर - (C) रहा है


प्र-161. निम्नलिखित वाक्यों में वर्तमान काल का

वाक्य है-

(A) राम पढ़ेगा।

(B) राधा पढ़ रही थी।

(C) मोहन पढ़ रहा है।

(D) क्या अमर पढ़ रहा था?

उत्तर - (C) मोहन पढ़ रहा है।


प्र-162. काल के भेद होते हैं-

(A) नौ

(B) दो

(C)तीन

(D)सात

उत्तर - (C)तीन


प्र-163. क्रिया के जिस रूप से वर्तमान में चल रहे समय का बोध होता है उसे कौन सा काल कहते है?

(A) भविष्य काल

(B) भूत काल

(C) वर्तमान काल

(D) पूर्ण भूत काल

उत्तर - (C) वर्तमान काल


प्र-164. 'अप्रत्यक्ष' शब्द के लिए सही वाक्याश है-

(A) जिसका पार न पाया जा सके 

(B) जो आँखों के सामने हो

(C) जो आँखों के सामने न हो

(D) जिसकी कोई उपमा न हो

उत्तर - (B) जो आँखों के सामने हो


प्र-165. 'जो आकार रहित हो' वाक्यांश के लिए शब्द है-

(A) साकार

(B) प्रतिकार

(C) निराकार

(D) प्रकार

उत्तर - (B) प्रतिकार


प्र-166. 'बहुत तेज चलने वाला' वाक्यांश के लिए

शब्द है-

(A) द्रुतगामी

(B) अनुगामी

(C) प्रतिगामी

(D) अनुरागी

उत्तर - (D) अनुरागी


प्र-167. 'अगम' शब्द के लिए वाक्यांश नहीं है-

(A) जहां पहुंचना कठिन हो 

(B) जहां जाया ना जा सके

(C) जहां सरलता से पहुंचा जा सके

(D) जहाँ कोई न पहुँचा हो।

उत्तर - (D) जहाँ कोई न पहुँचा हो।


प्र-168. 'अल्पज्ञ' शब्द के लिए वाक्यांश है-

(A) जो बहुत जानता है

(B) जो बिल्कुल नही जानता

(C) जो पढ़ नहीं सकता

(D) जो बहुत थोड़ा जानता है

उत्तर - (C) जो पढ़ नहीं सकता


प्र-169. 'अदम्य' शब्द के लिए वाक्यांश है-

(A) जिसका दमन न किया जा सके 

(B) जिसका दमन हो सके

(C) जो छिपाने योग्य हो

(D) जिसके विषय में कहा न जा सकें

उत्तर - (D) जिसके विषय में कहा न जा सकें


प्र-170. अनुसरण शब्द के लिए वाक्यांश है-

(A) नकल करने वाला

(B) पीछे-पीछे चलने वाला

(C) आगे-आगे चलने वाला

(D) नहीं चलने वाला

उत्तर - (D) नहीं चलने वाला


प्र-171. विधवा शब्द के लिए वाक्यांश होगा-

(A) जिसका पति परदेश गया हो

(B) जिसका पति जीवित नहीं हो

(C) जिसका पति बीमार हो

(D) जिसका पति बूढ़ा हो

उत्तर - (A) जिसका पति परदेश गया हो


प्र-172. जलचर शब्द के लिए वाक्यांश होगा-

(A) हवा में रहने वाले

(B) जमीन पर रहने वाले

(C) पानी में रहने वाले

(D) पाताल में रहने वाले

उत्तर - (A) हवा में रहने वाले


प्र-173. वाचाल शब्द के लिए वाक्यांश होगा-

(A) जो बोल न सके

(B) जो कभी-कभी बोलता हो

(C) जो जोर से बोलता हो

(D) जो बहुत बोलता हो

उत्तर - (A) जो बोल न सके


प्र-174. धनवान शब्द के लिए वाक्यांश होगा-

(A) जो बहुत पैसे वाला हो 

(B) जो पैसा पास न रखता हो

(C) जो पैसा खर्च न करता हो

(D) जो पैसा कमाता हो

उत्तर - (B) जो पैसा पास न रखता हो


प्र-175. श्रुति सम भिन्नार्थक शब्द युग्म है-

(A) तरंग - तुरंग

(B) भाई-बहन

(C) जन्म - मरण

(D) लोटा - डोरी 

उत्तर - (A) तरंग - तुरंग


प्र-176. श्रुतिसमभिन्नार्थक शब्द युग्म है-

(A) चल-अचल

(B) आदान-प्रदान

(C) अनुज-अग्रज

(D) अनल- अनिल

उत्तर - (B) आदान-प्रदान


प्र-177. दिन-दीन शब्द हैं-

(A) श्रुतिसम भिन्नार्थक

(B) विलोम

(C) पर्यायवाची

(D) पुनरुक्त

उत्तर - (A) श्रुतिसम भिन्नार्थक


प्र-178. इनमें से श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द है-

(A) पढ़ना-लिखना

(B) चलना-फिरना

(C) चाय-वाय 

(D) आदि-आदि 

उत्तर - (B) चलना-फिरना


प्र-179. वे शब्द जिनमें स्वर, मात्रा अथवा व्यंजन में

थोड़ी-सी भिन्नता होती है, जो बोलने में समान लगते हैं, लेकिन उनके अर्थ अलग होते हैं, कहलाते है-

(A) भिन्नार्थक शब्द

(B)तत्सम शब्द

(C) विदेशी शब्द

(D) श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द

उत्तर - (B)तत्सम शब्द


प्र-180. नारी-नाड़ी युग्म का अर्थ है-

(A) स्त्री-नब्ज

(B) प्रौढ़ा-गर्दन

(C) सीढ़िया-गर्दन 

(D) गर्दन-स्त्री

उत्तर - (B) प्रौढ़ा-गर्दन


प्र-181. 'अन्न-अन्य' शब्द युग्म के सही अर्थ भेद का

चयन कीजिए-

(A) अनाज- दूसरा 

(B) अनाज-फल

(C) पेड़-पौधे

(D) दूसरा-पराया

उत्तर - (B) अनाज-फल


प्र-182. 'चिर-चीर' के अर्थ के सही विकल्प का

चयन कीजिए।

(A) लम्बा-प्राचीन

(B) वस्त्र-पुराना

(C) पेड़-वस्त्र

(D) पुराना वस्त्र

उत्तर - (A) लम्बा-प्राचीन


प्र-183. 'अंस-अंश' का सही अर्थ युग्म है-

(A) कंधा-संख्या

(B) कन्धा-भाग

(C) भाग-कन्धा

(D) अंश-हर

उत्तर - (B) कन्धा-भाग


प्र-184. 'परिमाण-परिणाम' का सही अर्थ भेद है-

(A) सबूत-नतीजा

(B) नतीजा मात्रा

(C) नाप तौल-नतीजा

(D) नतीजा-सबूत

उत्तर - (C) नाप तौल-नतीजा


प्र-185. कविता में छात्रों की रूचि बढ़ाने के लिए

करेंगे-

(A) कविता लेखन

(B) श्रुत लेखन

(C) मौन वाचन

(D) सस्वर वाचन

उत्तर - (A) कविता लेखन


प्र-186. भाषा के चार प्रमुख कौशलों का सही क्रम है-

(A) बोलना, सुनना, पढ़ना, लिखना

(B) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना

(C) पढ़ना, लिखना, सुनना, बोलना 

(D) बोलना, लिखना, पढ़ना, सुनना

उत्तर - (D) बोलना, लिखना, पढ़ना, सुनना


प्र-187. प्राथमिक स्तर पर कविता पढ़ाने का प्रमुख

उद्देश्य है-

(A) रसानुभूति कराना

(B) वैचारिक तत्व बढ़ाना

(C) इतिहास का ज्ञान कराना

(D) रटने की प्रवृत्ति बढ़ाना

उत्तर - (B) वैचारिक तत्व बढ़ाना


प्र-188. कविता हाव-भाव में प्रकट होती है जब-

(A) कंठस्थ हो

(B) चार्टपर लिखी हो

(C) पुस्तक से पढ़ी जाए

(D) विराम चिन्ह लगाकर पढ़ने से

उत्तर - (B) चार्टपर लिखी हो


प्र-189. प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण में महत्वपूर्ण स्थान है-

(A) कविता शिक्षण का

(B) एकांकी शिक्षण का

(C) स्मरणीय शिक्षण का

(D) नाटक

उत्तर - (A) कविता शिक्षण का


प्र-190. गद्य में साधारणत: अभिव्यक्ति होती है-

(A) भावों की

(B) रस की

(C) अलंकार की 

(D) विचारों की

उत्तर - (A) भावों की


प्र-191. गद्य रचना में किसी एक विशिष्ट विचार या भाव की पूर्णता वाले वाक्य समूह को कहते हैं-

(A) वाक्य

(B) अनुच्छेद

(C) पद

(D) पदबंध

उत्तर - (C) पद


प्र-192. मौन वाचन के मुख्य उद्देश्य है-

(A) सरसरी तौर पर पढ़ना

(B) बोध पूर्वक पढ़ना

(C) धीरे-धीरे पढ़ना

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर - (B) बोध पूर्वक पढ़ना


प्र-193. कविता में छात्र/छात्राओं की रूचि बढ़ाने के

लिए करेंगे-

(A) हाव-भाव सहित वाचन

(B) मौन वाचन

(C) श्रुत लेख

(D) अनुलेख

उत्तर - (D) अनुलेख


प्र-194. सरसरी तौर पर पढ़ने या वाचन को कहते हैं-

(A) गंभीर वाचन

(B) आर्दश वाचन

(C) द्रुतवाचन

(D) मंद वाचन

उत्तर - (D) मंद वाचन


प्र-195. सही उच्चारण, आरोह-अवरोह से वाचन सीखने के लिए उचित है-

(A) आदर्श वाचन 

(B) मौन वाचन

(C) द्रुतवाचन

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर - (D) इनमें से कोई नहीं


प्र-196. भाषा विकास हेतु प्रभावशाली गतिविधि है- (A) बात-चीत/चर्चा 

(B) श्रुतलेखन

(C) अनुलेखन

(D) प्रति लेखन

उत्तर - (A) बात-चीत/चर्चा


प्र-197. गद्यशिक्षण का प्रमुख उद्देश्य है-

(A) भाषा तत्वों का ज्ञान

(B) भाव तत्वों का ज्ञान

(C) काव्य तत्वों का ज्ञान

(D) अलंकारों का ज्ञान

उत्तर - (A) भाषा तत्वों का ज्ञान


प्र-198. गद्य रचना में अनुच्छेद का उपयोग है-

(A) गद्य रचना को टुकड़ों में बाँटना 

(B) सुन्दरता बढ़ाने के लिए

(C) किसी एक विचार या भाव की पूर्णता की

अभिव्यक्ति के लिए

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर - (C) किसी एक विचार या भाव की पूर्णता की

अभिव्यक्ति के लिए


प्र-199. शिक्षक द्वारा वाचन के उपरांत बच्चों द्वारा

किया गया वाचन कहलाता है-

(A) आदर्शवाचन

(B) अनुकरण वाचन

(C) द्रुतवाचन

(D) गंभीर वाचन

उत्तर - (C) द्रुतवाचन


प्र-200. कविता के मुख्य सौन्दर्य तत्व है-

(A) चार

(B) पाँच

(C) तीन

(D) दो

उत्तर - (C) तीन

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