UP Board Model Paper 2024 Class 11 Hindi pdf download | कक्षा-11 हिंदी मॉडल पेपर 2024
कक्षा-11 हिंदी मॉडल पेपर 2024नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारे एक और नये आर्टिकल पर। आज की पोस्ट में हम आपको 'UP Board Class 11th Hindi Varshik Model Paper 2024 / यूपी बोर्ड कक्षा 11 हिंदी का वार्षिक मॉडल पेपर 2024' के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे एवं इस पेपर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर पर भी परिचर्चा करेंगे। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर UP बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस पर आधारित हैं। तो इस पोस्ट को आप लोग पूरा पढ़िए। अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों में भी शेयर करिए।
वार्षिक परीक्षा 2023-24
कक्षा-11
विषय- हिन्दी
समय: 3 घण्टे 15 मिनट ] [पूर्णांक : 100
नोट- (i) प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित हैं।
(ii) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
(बहुविकल्पीय प्रश्न)
1. सही विकल्प चुनकर अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखिए-
(क) हिन्दी प्रदीप' के सम्पादक है- 1
(i) बाबू गुलाबराय
(ii) प्रतापनारायण मिश्र
(iii) बालकृष्ण भट्ट
(iv) आ० रामचन्द्र शुक्ल
(ख) 'भाग्यवती' उपन्यास के लेखक है- 1
(i) मुंशी प्रेमचन्द्र
(ii) अमृतलाल नागर
(iii) श्रद्धाराम फिल्लौरी
(iv) रामप्रसाद निरंजनी ।
(ग) 'पथ के साथी' की रचना विधा है- 1
(i) आत्मकथा
(ii) संस्मरण
(iii) रेखाचित्र
(iv) जीवनी ।
(घ) खड़ी बोली गद्य का प्रारम्भ किस कृति से माना है-1
(i) चौरासी वैष्णवन की वार्ता
(ii) वर्ण रत्नाकर
(iii) चन्द छन्द बरनन की महिमा
(iv) अष्टाध्यायी
(ङ) शुक्लोत्तर युग के सुप्रसिद्ध आलोचक हैं-
(i) श्यामसुन्दर दास
(ii) डा० नागेन्द्र
(iii) नन्ददुलारे वाजपेयी
(iv) रायकृष्णदास ।
2. (क) द्विवेदी युग की सुप्रसिद्ध रचना है- 1
i) प्रिय प्रवास
(ii) पद्यावत
(iii) कामायनी
(iv) उर्वशी ।
(ख) रीतिकाल का दूसरा नाम है- 1
i) श्रृंगार काल
(ii) व्याकरण काल
(iii) काव्यशास्त्र काल
(iv) नीतिकाल ।
(ग) प्रयोगवाद के प्रवर्तक है- 1
(i) निराला
(ii) पंत
(iii) अज्ञेय
(iv) दिनकर
(घ) 'वीसलदेव रासो' के रचनाकार है- 1
(i) अमीर खुसरो
(ii) नरपति नाल्ह
(iii) जगनिक
(iv) शारंगधर ।
(ङ) निम्न में अष्टछाप के कवि हैं- 1
(i) केशवदास
(ii) रविदास
(iii) कुम्भनदास
(iv) भिखारीदास ।
3. निम्न में से किसी एक गद्यांश के सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- 2x5=10
(क) हमारे यहाँ धर्म की बड़ी व्यापक व्यवस्था की गयी है और जीवन के अनेक क्षेत्रों में उसको स्थान दिया गया है। धर्म में धारण करने की शक्ति है, अतः केवल अध्यात्म-पक्ष में ही नहीं, लौकिक आचार-विचार तथा राजनीति तक में उसका नियन्त्रण स्वीकार किया गया। मनुष्य के वैयक्तिक तथा सामाजिक जीवन को ध्यान में रखते हुए अनेक सामान्य तथा विशेष धर्मो का निरूपण किया गया है। वेदों के एकेश्वरवाद उपनिषदों के ब्राह्मण तथा पुराणों के अवतार बाद और बहुदेववाद की प्रतिष्ठा जन समाज में हुई है।
(i) गद्यांश के पाठ एवं लेखक का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) हमारे धार्मिक दृष्टिकोण के विस्तृत और व्यापक होने के क्या कारण हैं 2
(iv) वेदों और उपनिषदों में ईश्वर के सन्दर्भ में क्या विचारधारा है?
(v) गद्यांश में प्रयुक्त भाषा-शैली को स्पष्ट कीजिए।
(ख) आचरण की प्राप्ति की इच्छा रखने वाले को तर्क-वितर्क से कुछ भी सहायता नहीं मिलते। शब्द और बोली तो साधारण जीवन के चोचले हैं। ये आचरण की गुप्त गुहा में प्रवेश नहीं कर सकती है। वहाँ इनका कुछ भी प्रभाव नहीं पड़ता। वेद इस देश में रहने वालों के विश्वासानुसार ब्रह्म-वाणी है परन्तु इतना काल व्यतीत होने पर भी आज तक वे समस्त जगत् की भिन्न-भिन्न
जातियों को संस्कृत भाषा न बुला सके-न समझा सके- न सिखा सके।
(i) गद्यांश के पाठ एवं लेखक का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) शब्द और वाणी का आचरण पर प्रभाव क्यों नहीं पड़ता है?
(iv) वेदशास्त्र संस्कृत भाषा को सभी जातियों को क्यों नहीं सिखा सके
(v) गद्यांश में प्रयुक्त गद्य शैली को स्पष्ट कीजिए।
4. निम्न में से किसी एक पद्यांश से सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- 2x5=10
(क) संतो भाई आई ग्यान की आँधी रे।
श्रम की टाटी सबै उणानी, माया रहे न बाँधी रे।।
दुचिते की दोउ पुनी गिरानी, मोह बलीडा टूटा।
त्रिस्नां छानि परी घर ऊपरि, कुबुधि का भंडा फूटा ।। जोग जुगति करि संतौ बाँधी निरचू चुवै न पाँणी ।
कूड़ कपट काया का निकस्या हरि की गति जब जाणी।।
(i)पद्यांश के पाठ एवं कवि का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) ज्ञान प्राप्त होने पर क्या-क्या परिवर्तन हुआ ?
(iv) भाषा एवं अलंकार प्रयोग को स्पष्ट कीजिए।
(v) पद्यांश का भाव स्पष्ट कीजिए।
(ख) मेरो मन अनत कहाँ सुख पावै।
जैसे उड़ जहाज को पच्छी फिरि जहाज पर आवै।। कमल नैन को छाँड़ि महातम और देव को ध्यावै।
परंम गंग को छाँड़ि पियासो दुरमति कूप खनात्रै ।
जिहिं मधुकर अंबज - रस चाख्यौ क्यों करील-फल भावै।
सूरदास प्रभु कामधेनु तजि छेरी कौन दुहावै।।
(i) पद्यांश के पाठ एवं कवि का नाम लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) "जहाज को पच्छी' से क्या तात्पर्य है ?
(iv) पद्यांश की भाषा और अलंकार स्पष्ट कीजिए।
(v) दुरमति व्यक्ति क्या करता है?
5. (क) निम्न में से किसी एक लेखक का जीवन-परिचय देते हुए उसकी रचनाओं का उल्लेख कीजिए- 3+2=5
(i) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(ii) आ० महावीर प्रसाद द्विवेदी
(iii) श्यामसुन्दर दास ।
(ख) निम्न में से किसी एक कवि का जीवन परिचय देते हुए उसकी रचनाओं का उल्लेख कीजिए- 3+2=5
(i) कबीरदास
(ii) जायसी
(iii) तुलसीदास।
6. 'बलिदान' कहानी का सारांश लिखिए। 5
अथवा
'आकाशदीप' कहानी के किसी एक पात्र का चरित्र-चित्रण कीजिए।
7. स्वपठित खण्डकाव्य के आधार पर निम्न में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए- 5
(क) खण्डकाव्य के नामकरण की सार्थकता स्पष्ट कीजिए।
(ख) खण्डकाव्य के नायक/नायिका का चरित्र-चित्रण कीजिए।
(ग) खण्डकाव्य की विशेषताओं का उल्लेख कीजिए।
8. निम्न में से किसी संस्कृत गद्यांश का सन्दर्भ सहित हिन्दी में अनुवाद कीजिए- 2+5=7
(क) पुरा वत्सनामकमेकं समृद्धं राज्यासीत् । अस्य राजधानी कौशाम्बी इतः नातिदूरेऽवर्तत । अस्य राजस्य शासकः महाराजः उदयनः वीरः अप्रतिमः सुन्दर: कलितकलाभिज्ञश्चासीत् । यमुनातटे आधुनिक- 'सुजावन'- ग्राम तस्य सुयामुनप्रासादस्य ध्वंसावशेषाः तस्य सौन्दर्यानुरागं ख्यापयन्ति प्रियदर्शी सम्राट अशोकः कौशाम्ब्यामेव स्वशिलालेखमकारयत् योऽधुना कौशाम्व्याः आनीय प्रयागस्य दुर्गे सुरक्षितः ।
अथवा
अयं पर्वतराजः भारतवर्षस्य उत्तरसीम्नि स्थितः तत् प्रहरीव शत्रुभ्यः सतत रक्षति । हिमालयदेव समुद्रम्य गङ्गा-सिन्धु-ब्रह्मपुत्राख्याः महानद्यः शतद्रि-विपाशा-समुना-सरयू-गण्डकी-नारायणी कौशिकी प्रभृतयः नद्यश्च समस्तामपि उत्तरभारतभुवं स्वकीयैः तीर्थोदकैः न केवलं पुनन्ति अपितु इमां शस्य श्यामलामपि कुर्वन्ति ।
( ख) निम्न से किसी एक संस्कृत पद्यांश का सन्दर्भ सहित हिन्दी में अनुवाद कीजिए- 2+5=7
(i) संगच्छध्वं सवदध्वं स वो मनासि जानताम् ।
देवा भागं यथा पूर्वे सञ्जाना उपासते ।।
सह नाववतु सह नौ भुनक्तु सह वीर्य करवावहै ।
तेजस्वि नावधीतमस्तु मा विद्विषावहै ।।
अथवा
9. निम्न में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर संस्कृत में दीजिए- 2+2=4
(क) अस्मभ्यं प्रजाभ्यः पशुभ्यः च ईशः किं ददातु ?
(ख) प्रयागस्य नाम प्रयागः कथम् अभवत् ?
(ग) कुलं केन रक्ष्यते ?
(घ) हिमालयः पर्वतराजः कथं कथ्यते ?
10. (क) वियोग श्रृंगार अथवा रौद्र रस की परिभाषा सोदाहरण लिखिए। 2
(ख) रूपक अथवा सन्देह अलंकार की परिभाषा सोदाहरण लिखिए। 2
(ग) रोला अथवा इन्द्रवजा छन्द की परिभाषा सोदाहरण लिखिए। 2
11. निम्न में से किसी एक विषय पर निबन्ध लिखिए- 2+7=9
(क) राष्ट्रीय एकता
(ख) खेलकूद एवं व्यायाम
(ग) कम्प्यूटर
(घ) नई शिक्षा नीति
(ङ) जनसंख्या वृद्धि ।
12. (क) (i) 'उपोषति' की सन्धि-विच्छेद हैं-
(अ) उपो+पति
(ब) उप+ओषति
(स) उपो+ ओषति
(द) उपोष-ति
(ii) रामस्+शेते की सन्धि होगी-
(अ) रामश्शेते
(ब) रामः शेते
(स) रामसशेते
(द) रामोशेति ।
(iii) 'तट्टीका' की सन्धि-विच्छेद-
(अ) तट्+टीका
(ब) तत्+टीका
(स) तद्+टीका
(द) तट्टी+का।
(ख) निम्न में से किसी एक समस्त पद का सविग्रह समास नाम लिखिए। 1+1=2
(i) मुखकमलम्
(ii) प्रतिदिनम्
13. (क) 'जगत' शब्द का पञ्चमी एकवचन का रूप है-1
(i) जगते
(ii) जगता
(iii) जगत:
(iv) जगति ।
(ख) 'राजा' शब्द का तृतीया बहुवचन का रूप लिखिए-
1
(i) राज्ञा
(ii) राजभ्यः
(iii) राजभिः
(iv) राज्ञः ।
(ग) (i) निम्न में से किसी एक शब्द में धातु एवं प्रत्यय का योग लिखिए-
(अ) दुष्ट्वा
(ब) गंतुम्
(स) द्यूत:
(ii) निम्न में से किसी एक शब्द में शब्द एवं प्रत्यय लिखिए-
(अ) महत्वम्
(ब) धीमती
(स) श्रीमान्
(घ) निम्न में से किसी एक रेखांकित पद में प्रयुक्त विभक्ति एवं विग्रह लिखिए- 1+1
(i) ग्रामम् उभयतः नदी वहति ।
(ii) सा पादाभ्याम्
14. निम्न में से किन्हीं दो वाक्यों का संस्कृत में अनुवाद कीजिए- 2+2
(क) हमें नित्य व्यायाम करना चाहिए।
(ख) तुम सब अब क्या करोगे ?
(ग) हमारा घर नदी किनारे पर है।
(घ) वह कल घर गया था।
Click Here To Join Our PDF Group
लेटेस्ट अपडेट के लिए सोशल मीडिया ग्रुप Join करें
एक टिप्पणी भेजें