MP Tet varge 3 hindi important questions// एमपी संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हिंदी महत्वपूर्ण प्रश्न

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MP Tet varge 3 hindi important questions// एमपी संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हिंदी महत्वपूर्ण प्रश्न

 

MP Tet varge 3 hindi important questions// एमपी संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हिंदी महत्वपूर्ण प्रश्न


नमस्कार दोस्तों हम आपको इस पोस्ट में संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए हिंदी के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर बताएंगे जो आपके परीक्षा के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। इन प्रश्नों को जरूर पढ़ लें


MP tet varge 3 hindi imp questions


31. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से डॉ. हरिवंश राय बच्चन की रचनाओं का सही अनुक्रम है


(a) मधुकलश, मधुबाला, मधुशाला, निशा निमंत्रण


(b) मधुशाला, मधुबाला, मधुकलश, निशा निमंत्रण


(c) निशा निमंत्रण, मधुबाला, मधुकलश, मधुशाला 


(d) मधुबाला, मधुशाला, निशा निमंत्रण, मधुकलश


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Ans. (b) : 'मधुशाला, मधुबाला, मधुकलश, निशा निमंत्रण हरिवंश राय बच्चन की प्रकाशन वर्ष के सही अनुक्रम में रचनाएं हैं।


इनका प्रकाशन वर्ष निम्नलिखित हैं


रचना    प्रकाशन वर्ष


मधुशाला  1935


मधुबाला  1936


मधुकलश  1937


निशा निमंत्रण 1938

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32. सुमेल कीजिए।


I.हिन्दी साहित्य सम्मेलन     A. 1893




II.काशी नागरी प्रचारिणी सभा    B.1918




III.राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा  C.1910



I    II    III


  1. A   B   C 

  2. C   B    A

  3. B   A    C

  4. C   A    B


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Ans. (d): दी गई साहित्यिक संस्थाओं एवं उनके स्थापना वर्ष का सही सुमेल निम्नलिखित है




(I)हिन्दी साहित्य सम्मेलन 1910


(ii) काशी नागरी प्रचारिणी सभा 1893


 (iii) राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा 1918


नोट- राष्ट्र भाषा प्रचार समिति, वर्धा की स्थापना महात्मा गाँधी की प्रेरणा से डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में सन् 1936 ई. में वर्धा (महाराष्ट्र) में हुई, परन्तु प्रश्न में 1918 दिया गया है। अतः प्रश्न त्रुटिपूर्ण प्रतीत होता है।

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33. 'तुलसीदास' के रचनाकार हैं


 (a) महादेवी वर्मा


(b) केशवदास


(c) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'


(d) डॉ. रामविलास शर्मा

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Ans. (c): 'तुलसीदास' के रचनाकार सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला है। यह निराला द्वारा रचित लम्बी कविता है। यह निरालाकृत रचनाओं में सर्वाधिक कठिन मानी जाती है। निराला द्वारा रचित अन्य रचनाएं हैं- अनामिका, परिमल, गीतिका कुकुरमुत्ता, अणिमा, बेला, नवे पत्ते, अर्चना, आराधना गीत गुंज, सांध्य काकली।

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34. 'अन्या से अनन्या' आत्मकथा किसकी है?


(a) मन्नू भंडारी


(c) सुषम वेदी


(b) प्रभा खेतान


(d) उषा प्रियंवदा

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Ans. (b) अन्य से अनन्या' आत्मकथा प्रभा खेतान की है। यह आत्मकथा जीवन के अनुछुए पहलुओं को बेबाकी के साथ प्रकट करती है। इसका प्रकाशन वर्ष 2007 है। 

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35. 'प्रभु जी तुम चंदन हम पानी' किसका वाक्य है?"


(a) कबीर


(b) दादू


(c) नामक


(d) रैदास

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 Ans. (d) प्रभु जी तुम चंदन हम पानी यह पंक्ति संत काव्यधारा के प्रमुख कवि रैदास द्वारा रचित है रैदास द्वारा रचित 40 पद 'आदि गुरू ग्रन्द साहिब' में संकलित हैं। रैदास आकाश धर्मा गुरु 'रामानन्द' के शिष्य थे। ये प्रसिद्ध कृष्ण भक्त कवयित्री 'मीराबाई' के गुरू माने जाते हैं।

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36. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द तद्भव है?


(a) त्रिकुटी


(b) खेत


(c) प्रभु


(d) नाथ

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Ans. (b): खेत तद्भव शब्द है इसका तत्सम रूप क्षेत्र होता है। शेष शब्द प्रभु नाथ एवं त्रिकुटी तत्सम शब्द हैं।

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37. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द देशज है?


(a) धड़ाम


(b) लाश


(c) औरत


(d) पतलून

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Ans.(a)धड़ाम शब्द देशज शब्द है। लाश तुर्की, औरत अरबी और पतलून अंग्रेजी भाषा के शब्द है। कुछ महत्त्वपूर्ण देशज शब्द है- खिड़की खिचड़ी, पगड़ी, जूता इत्यादि।

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38. छछूंदर के सिर पर चमेली का तेल का अर्थ है? 


(a) अयोग्य व्यक्ति को अच्छी चीज देना


(b) मिथ्या आडम्बर


(c) अधिक पाने की लालच करना


(d) योग्य व्यक्ति को अच्छी चीज देना


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Ans. (a) छछूंदर के सिर पर चमेली का तेल इस लोकोक्ति का अर्थ है 'अयोग्य व्यक्ति को अच्छी चीज देना।"

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39. 'ऋग्वेद' का संधि-विच्छेद क्या है?


(a)ऋ + वेद


(c) ऋक् + वेद


(b) ऋ + गवेद


(d) ऋग+ वेद

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 Ans. (b) ऋग्वेद ऋक् + वेद यह व्यंजन संधि का उदाहरण  है। व्यंजन संधि के अन्य उदाहरण हैं सत् +वाणी = सद्वाणी,‌ दिक् + भ्रम = दिग्भ्रम, षट् + यंत्र = षड्यंत्र ।

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40 'आपबीती' शब्द में समास है


(a) कर्मधारय समास


(b) द्वन्द्व समास 


(c) द्विगु समास


(d) तत्पुरुष समास

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Ans. (d): आपबीती शब्द में अधिकरण तत्पुरुष समास है। आप  पर बीती इश्क का समास विग्रह है की तत्पुरुष समास का उत्तर पद प्रधान एवं पूर्व पद गौण होता है। तत्पुरुष समास के | मुख्यतः छः भेद होते हैं -


(i) कर्म तत्पुरुष


(ii) करण तत्पुरुष


 (iii) सम्प्रदान तत्पुरुष


(iv) अपादान तत्पुरुष 


(v) सम्बन्ध तत्पुरुष


 (vi) अधिकरण तत्पुरुष

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41. 'घोंसले में चिड़िया है' में कौन-सा कारक


(a) अपादान कारक


(b) सम्बन्ध कारक


(c) सम्प्रदान कारक


(d) अधिकरण कारक

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Ans. (d): 'घोंसले में चिड़िया है' इस वाक्य में अधिकरण कारक प्रयुक्त है। संज्ञा का वह रूप जिससे क्रिया के आधार की सूचना प्राप्त हो, अधिकरण कारक कहलाता है। हिन्दी में मुख्यतः आठ तथा संस्कृत में छः कारक होते हैं। अधिकरण कारक का परसर्ग 'में' एवं "पर होता है।


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निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर प्रश्न सं. 42 एवं 43 के उत्तर  दीजिए।


गांधीवाद में राजनीतिक और आध्यात्मिक तत्वों का समन्वय मिलता है। यही इस बाद की विशेषता है। आज संसार में जितने भी वाद प्रचलित हैं वह प्रायः राजनीतिक क्षेत्र में सीमित हो चुके हैं। आत्मा से उनका सम्बन्धविच्छेद होकर केवल बाह्य संसार तक उनका प्रसार रह गया है। मन की निर्मलता और ईश्वर निष्ठा से आत्मा को शुद्ध करना गांधीवाद की प्रथम आवश्यकता है। ऐसा करने से निःस्वार्थ बुद्धि का विकास होता है और मनुष्य सच्चे अर्थों में जन सेवा के लिए तत्पर हो जाता है। गांधीवाद के साम्प्रदायिकता के लिए कोई स्थान नहीं है। इसी समस्या को हल करने के लिए गांधीजी ने अपने जीवन का बलिदान कर दिया था। 


42. उपर्युक्त गद्यांश के आधार पर बताइयें कि संसार के

सारे वाद सीमित हैं -


(a) राजनीतिक क्षेत्र तक


(b) साम्प्रदायिकता तक


(c) आत्मा तक


(d) धर्म तक

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Ans. (a) उपर्युक्त गद्यांश के आधार पर संसार के सारे वाद राजनीतिक क्षेत्र तक सीमित हैं।

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 43. उपर्युक्त गद्यांश में गांधीवाद का आधार किसे बताया गया है? 


(a) राजनीतिक और आध्यात्मिक तत्व को


(b) जनसेवा और अध्यात्मिक तत्व को


(c) ईश्वर निष्ठा और मन की निर्मलता को


(d) राजनीतिक अध्यात्म और साम्प्रदायिकता को

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Ans. (a) उपर्युक्त गद्यांश में गाँधीवाद का आधार 'राजनीतिक और आध्यात्मिक तत्व' को बताया गया है।

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44. 'कनुप्रिया' के रचनाकार कौन हैं?


(a) धर्मवीर भारती 


(b) भगवतीचरण वर्मा 


(c) नागार्जुन


(d) रांगेय राघव

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Ans. (a) कनुप्रिया के रचनाकार 'धर्मवीर भारती' हैं। यह काव्य विधा की रचना है। धर्मवीर भारती की अन्य काव्य रचनाएं हैं ठण्डा लोहा, अंधा युग, सात गीत वर्ष, देशान्तर शेष दिये गये साहित्यकारों की काव्य कृतियाँ निम्नलिखित हैं


'रांगेय राघव'- अजेय खण्डहर मेधावी, पांचाली, पिघलते

पत्थर, राह के दीपक।


'भगवती चरण वर्मा'- मधुकण, प्रेमसंगीत, मानव, एक दिन 'नागार्जुन'- युगधारा, सतरंगे पंखों वाली, प्यासी पथराई आँखे भस्मांकुर, तालाब की मछलियाँ, खिचड़ी विप्लव देखा हमने, तुमने कहा था, हजार-हजार बाहों वाली, पुरानी जूतियों का कोरस


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45. प्लुत स्वर कौन-सा है?


(a) अउम   (b) ओउम्


(c) ओम्    (d) ओम

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Ans. (b): 'ओउम् प्लुत स्वर है, शेष वर्तनी की दृष्टि से त्रुटिपूर्ण शब्द है। हस्व स्वर के उच्चारण में जितना समय लगता है, प्लुत स्वर के उच्चारण में उसका तीन गुना अधिक समय लगता है। प्लुत स्वर का प्रयोग मूलतः वैदिक भाषा में या नाटक इत्यादि में संवाद लिखते समय पुकारने के अर्थ में किया जाता है।

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46. 'प्रयोजन' का समानार्थी शब्द नहीं है


(a) लक्ष्य


(b) हेतु


(c) नियोजन


(d) उद्देश्य

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Ans. (c) : 'नियोजन' शब्द प्रयोजन' का समानार्थी नहीं है। नियोजन का अर्थ नियुक्त करना होता है। हेतु उद्देश्य एवं लक्ष्य प्रयोजन के समानार्थी शब्द है।

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 47. 'ऋजु' का विलोम शब्द है


(a) त्रिकोण


(b) सरल


(c) सीधा


(d) वक्र


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 Ans. (d): 'ऋजु' का विलोम 'वक्र' होता है। सीधा, सरल ऋजु के समानार्थी शब्द हैं।

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48. निम्नलिखित विकल्पों में किस विकल्प में विशेषण का निर्देश अशुद्ध है?


(a) ढाई -अपूर्णांक बोधक


 (b) दूसरा-  क्रमवाचक


(c) वह नौकर-  कोई विशेषण नहीं है। 


(d) छब्बीस-  पूर्णांक बोधक


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Ans. (c) : वह नौकर कोई विशेषण नहीं है विशेषण अशुद्ध निर्देश है। वह सार्वनामिक विशेषण है। विशेषण मूलतः चार का प्रकार के होते हैं।


(i) गुणवाचक 


(ii) संख्यावाचक


(iii) सार्वनामिक


(iv) परिमाणवाचक


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49. "आप भला तो जग भला' वाक्य में सर्वनाम के किस भेद का बोध होता है?


(a) निजवाचक सर्वनाम


(b) अनिश्चय वाचक सर्वनाम 


(c) प्रश्नवाचक सर्वनाम


(d) सम्बन्ध वाचक सर्वनाम

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Ans. (a): आप भला तो जग भला' वाक्य में 'निजवाचक सर्वनाम के भेद का बोध होता है। निजवाचक सर्वनाम कर्ता का बोधक है पर स्वयं कर्ता का काम नहीं करता। सर्वनाम के मुख्यतः छः भेद हैं


 (I) पुरुषवाचक


(ii) निजवाचक


(iii) निश्चयवाचक


(iv) अनिश्चयवाचक 


(v) प्रश्नवाचक 


(vi) सम्बन्धवाचक


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50. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द पुल्लिंग है?


(a) चील           (b) सरसों


(c) कड़ी            (d) संतान

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Ans. (*): विकल्प में दिये गये चारों शब्द- चील, कढ़ी, सरसों, संतान स्त्रीलिंग शब्द है। प्रश्न त्रुटिपूर्ण प्रतीत होता है, परन्तु आयोग ने इसका उत्तर विकल्प (d) संतान को माना है।

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निर्देश दिए गए पद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्न संख्या 51 एवं 52 के सही विकल्प छाँटिए। 


वरदन्त की पंगति कुंदकली अधराधर पल्लव लोचन की। चपला चमकै घन बीच जग छवि मोतिन माल अमोलन कीl घुंघराल लटकै मुख ऊपर कुण्डल लाल कपोलन की। निवछावर प्राण करें 'तुलसी' बलि जाऊँ ललाइन बोलन की। 


51. इस पद्यांश में कौन-सा रस है?


(a) करुण रस 


(b) श्रृंगार रस


(c) वात्सल्य रस


(d) शान्त रस

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Ans. (c) उक्त पद्यांश में 'वात्सल्य रस है। वात्सल्य रस का स्थायी भाव 'वत्सलता' अथवा 'संतान विषयक रति है। उक्त पंक्ति में राम के बाल स्वरूप का वर्णन हुआ है। 

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52. उपरोक्त पद्य किस कवि का है?


(a) जायसी


(b) सूरदास


 (c) कबीर


(d) तुलसीदास

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Ans. (d) उपरोक्त पद्य गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित है जो कवितावली के बालकाण्ड से ली गयी है।

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53. उच्चारण स्थान की दृष्टि से कौन-सा विकल्प शुद्ध है?


(a) श-मूर्धन्य


(b) स- दन्त्य 


(c) ष-तालव्य


(d) च-*कंठ्य


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 Ans. (b): 'स-दन्त्य' उच्चारण स्थान की दृष्टि से शुद्ध विकल्प है। 


कण्ठ्य वर्ण अ, आ, क वर्ग, ह, विसर्ग 


तालव्य वर्ण- इ, ई, च वर्ग, श, य 


मूर्धन्य-ऋ ट वर्ग, र, ष


 दन्त्य वर्ण -त वर्ग, ल, स

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54. निम्नलिखित में कौन-सा कथन अशुद्ध है? 


(a) दो महाप्राण व्यंजनों का उच्चारण एक साथ हो सकता है।


(b) हिन्दी में ज्ञ का उच्चारण परम्परा से भिन्न हो गया है। 


(c) "क्ष संयुक्त व्यंजन है।


(d) विसर्ग कंठ्य वर्ण है।

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Ans. (a) दिये गये कथनों में से अशुद्ध कथन है 'दो महाप्राण व्यंजनों का उच्चारण एक साथ हो सकता है।" अन्य कथन शुद्ध हैं जिनका विवरण इस प्रकार है 


'ज्ञ' 'ज' और 'ञ' के योग से बना है, परन्तु इसका उच्चारण इन दोनों से भिन्न होता है।


'क्ष' संयुक्त व्यंजन है, जो 'क्' एवं 'ष' के योग से बना है।

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55. 'मेरे लड़के ने मेरी आज्ञा का पालन नहीं किया' वाक्य में 'लड़के' के विषय में कौन-सा विकल्प अशुद्ध है?


(a) पुल्लिंग


(b) बहुवचन


(c) कर्ता


(d) एकवचन

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(Ans. (b) मेरे लड़के ने मेरी आशा का पालन नहीं किया' वाक्य में सड़के शब्द कर्ता पुल्लिंग एकवचन में प्रयुक्त है। अतः बहुवचन इस सम्बन्ध में अशुद्ध कथन है।

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56- 'राम आम खाता है' में वाच्य का कौन-सा रूप है?


(a) भाववाच्य


(b) कर्मवाच्य


(c) उपयवाच्य


 (d) कर्तृवाच्य 

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 Ans. (d): राम आम खाता है' में 'कर्तृवाच्य' है। वाक्य में जब कर्ता की प्रधानता हो अर्थात् क्रिया का लिंग, वचन कर्ता के अनुसार हो तो उसे कर्तृवाच्य कहते हैं।

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57. रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून पानी गए न ऊबरे मोती मानुस चून।'इस दोहे में कौन-सा अलंकार है?


(a) उपमा


(b) रूपक


(c) उत्प्रेक्षा


(d) श्लेष


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Ans. (d) : दी गई पंक्ति में 'श्लेष अलंकार' है। यहाँ पानी शब्द के तीन अर्थ हैं- मोती के लिए 'चमक', मनुष्य के लिए 'सम्मान' तथा चूने के लिए 'जल' श्लेष अलंकार में एक शब्द के एक से अधिक में अर्थ होते हैं।

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58. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द शुद्ध है?


(a) अंगना             (b) आंख


(c) चांद                (d) अंक


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Ans. (a): 'अंगना' शब्द वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध है। अंगना का अर्थ 'स्त्री' होता है।


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59. निम्न में से किस शब्द की वर्तनी सही है?


(a) संनिधि                (b) सनिधी


(c) सम्निधि                (d) सन्निधि


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Ans. (d) दिये गये शब्दों में 'सन्निधि' की वर्तनी शुद्ध है। शेष सभी शब्द वर्तनी की दृष्टि से त्रुटिपूर्ण है। 'सन्निधि' स्त्रीलिंग शब्द है, जिससे अलग-अलग रखने का काम या पास रखने का भाव प्रकट होता है।

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60. उपचारात्मक शिक्षण की सफलता निर्भर करती है


 (a) भाषिक नियमों के ज्ञान पर


(b) समय व अवधि पर


(c) समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर


(d) उपचारात्मक शिक्षण की सामग्री पर

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Ans. (c) : उपचारात्मक शिक्षण की सफलता 'समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर निर्भर करती है। समस्याओं की पहचान को निदान भी कहते हैं। उपचारात्मक शिक्षण में कारणों की पहचान करके उनके समाधान द्वारा शिक्षण किया जाता है।
















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